22 May 2024
Sri lanka kab azad hua tha

श्रीलंका कब आजाद हुआ? | Sri lanka kab azad hua tha

Sri lanka kab azad Hua tha: – दोस्तों आप यदि भारत के हैं तो सायद आप आपने पड़ोसी देश  श्रीलंका के बारे में  जरूर जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि श्रीलंका कब आजाद हुआ मतलब की श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ था। यदि नहीं तो आज हम लोग जानेंगे कि Sri lanka kab swatantra hua tha? तो बिना देरी के इस लेख को शुभारंभ करते हैं।

श्रीलंका कब आजाद हुआ? (sri lanka kab azad hua tha)

श्रीलंका 4 फरवरी  1948 को आजाद हुआ था। और श्रीलंका का  स्वतंत्र दिवस 4 फरवरी को मनाई जाती है। लेकिन 24 वर्षों तक श्रीलंका डोमिनियन स्टेट था और 22 मई 1972 को गणतंत्र देश बना।

श्रीलंका की राजधानी (Sri Lanka ki rajdhani)

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि श्रीलंका का एक नहीं बल्कि दो राजधानी है। श्रीलंका के जयवर्धनेपुरा कोट्टे को श्री लंका की ऑफिसियल राजधानी भी कहा जाता है लेकिन कोलोंबो को भी श्रीलंका की राजधानी कहा जाता है।

कोलोम्बो  समुन्द्र किनारे बसा एक ऐसा शहर है जो श्रीलंका के अंतर्गत आता है। यह एक ऐसा शहर है जहाँ से श्रीलंका का पूरा आयात और निर्यात और लेन -देन होता है इसको श्रीलंका की वाणिज्यिक राजधानी भी बोला जाता है।

  • श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे – ऑफिसियल राजधानी

पुरातन काल से यह श्रीलंका की राजधानी रही है। यहाँ पर राज करने वाले राजाओ  ने श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे को राजधानी बनाया था।

श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे से पूरे देश का अर्थव्यवस्था को देखा जाता था और देश से जुड़ी सारी ज़रूरी वस्तुए यहाँ पर बनायीं जाती थी और आज भी बनाई जाती है। यह राजनितिक तौर पर भी  श्रीलंका का केंद्र है।

  • कोलोंबो – वाणिज्यिक राजधानी

कोलोंबो को एक युद्ध के समय श्री लंका की राजधानी बनाया गया था, और आज भी जब श्रीलंका की आर्थिक व्यवस्था आयत-निर्यात और लेन-देन पर निर्भर करती तो उस नजर से समुंद्र से पास मे होने के कारण यह कोलोंबो आयात और निर्यात का केंद्र बन ही जाता है। इसलिए इसे श्री लंका की वाणिज्यिक राजधानी भी बोला जाता है। और यह भी एक कारण है कि श्रीलंका की आर्थिक स्थिति सुधारने में कोलंबो शहर का बहुत ज्यादा योगदान रहा है।

श्रीलंका के बारे में कुछ जानकारियां (Sri Lanka ke bare mein kuch jankari hai)

यह एक द्वीपीय देश है और यह भारत से लगभग 31 किलोमीटर दूर है और यह भारत के इतने नजदीक होने के चलते इस देश पर भारत की संस्कृति का बहुत असर पड़ा है।

आपको यह बता दे कि भारत के दक्षिणी हिस्से पर शासन करने वाले राजाओ में कई राजाओ ने श्रीलंका को जीत करके राज किया है इसलिए श्रीलंका को भारत के इतिहास में भी लिखा जाता है।और आपको सर लाइन रेखा का भी भारत की संस्कृति और कलचर देखने को मिल ही जाएगा। इसलिए यही कारण है कि भारत की भाषा हिन्दी को भी श्रीलंका में बहुत बोला जाता है।

श्रीलंका और भारत के संबंध (Sri Lanka aur Bharat ke sambandh)

हमलोग कभी न कभी श्रीलंका के नक़्शे को भारत के नक़्शे के नीचे देखा होगा और देख कर ही समझ आ जाता है की इसका क्षेत्रफल भारत से बहुत ही कम है I श्रीलंका भारत के दक्षिण ओर बसा एक छोटा सा देश है और यह आकार में भी बहुत ही  छोटा है। लेकिन इसके चारों ओर समुंद्र ही समुंद्र है और बीच में श्रीलंका देश है। और  श्रीलंका भारत का ही एक इतिहास है।

आज से बहुत साल पहले भारतीय इतिहास में भारत और श्रीलंका के बीच संबंध ऊपर –नीचे होते रहते थे। और आज के समय में भी भारत और श्रीलंका में बहुत अच्छे रिश्ते है और यह दोनों देश आपस में आयात और निर्यात करते रहते है, जिससे दोनों देशों का फायदा होता है। श्रीलंका भारत का दक्षिणी पडोशी देश होते हुए भी हमारे देश को इससे कोई भी खतरा नहीं है।

श्रीलंका की मौजूदा क्या हालत है?

श्रीलंका का मौजूदा हालात बहुत ही खराब है क्योंकि करोना श्रीलंका की टूरिज्म सेक्टर  को बहुत ज्यादा  ही नुकसान पहुंचा है और इससे फॉरेन इन्वेस्टमेंट काफी प्रभावित हुआ है और आर्थिक मंदी के चलते श्रीलंका में महंगाई और  बेरोजगारी ज्यादा बढ़ गयी है जिसे कारण श्रीलंका दिवालिया भी हो चुका है।

श्रीलंका की ज्यादातर कमाई टूरिज्म और  खेती से भी  होती है लेकिन करोना और आर्थिक मंदी के चलते दोनों सेक्टर बहुत ही प्रभावित हुए हैं जिसके चलते श्रीलंका की हालत आज बहुत ही दयनीय हो चुकी है। और चीन से भी कर्ज लेने के चलते श्रीलंका आज बुरी तरह से कर्ज में  डूब गया है जिसके कारण अपना बंदरगाह भी चीन को देना पड़ गया था।

FAQs – Sri Lanka Kab Swatantra Hua

Q. श्री लंका कब आज़ाद हुआ था ?

Ans :- श्रीलंका देश 4 February 1948 को आज़ाद हुआ था।

Q. श्री लंका की कौन सी राजधानी है ?

Ans :- श्री लंका की दो राजधानिया है। पहला श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे जो उसकी ऑफिसियल भी राजधानी है और दूसरा कोलोंबो जो केवल वाणिज्यिक राजधानी है।

Q. Sri lanka kab swatantra hua tha (श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ था?)

Ans :- श्रीलंका 4 फरवरी साल 1948 को स्वतंत्र हुआ था। और  4 फरवरी को ही श्रीलंका की स्वतंत्र दिवस भी मनाई जाती है।

Q. श्रीलंका और चीन के बीच क्या सम्बन्ध है ?

Ans :- श्रीलंका और चीन मे आज कल संबंध बहुत खराब चल रहे हैं है क्योंकि चीन के लोन देने के बाद श्रीलंका उसका ऋण नहीं दे पा रहा है जिसके चलते उसकी बहुत सारी चीजों को गिरवी भी रखना पड़ रहा है।

Q. 1972 से पहले श्रीलंका का नाम क्या था।

Ans :- 1972 से पहले श्रीलंका को सीलोन (Ceylon) कह कर संबोधित किया जाता था। फिर इसे 1972 में बदलकर लंका रख दिया गया फिर बाद मे 1978 में इसके आगे “श्री” जोड़कर श्रीलंका कर दिया गया।

Q. श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

Ans :- श्रीलंका का पुराना नाम सीलोन भी (Ceylon) है।

[  अंतिम विचार  ]

दोस्तों पूरी उम्मीद है कि आप इस लेख के माध्यम से श्रीलंका बारे में बहुत सारी जानकारियां जानने को मिली होगी और आप यह भी जान गए होंगे कि श्रीलंका कब आजाद हुआ था ? (sri lanka kab azad hua tha), इस लेख के माध्यम से हमने अच्छे से बताया कि Sri lanka kab swatantra hua tha, तो इस लेख में आज के लिए  इतना ही…धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *