22 May 2024
इटली देश का 1000 साल पुराना झुकती हुई मीनार Garisenda Tower गिरने की कगार पर पहुंची हाई अलर्ट जारी किया गया

इटली देश का 1000 साल पुराना झुकती हुई मीनार Garisenda Tower गिरने की कगार पर पहुंची हाई अलर्ट जारी किया गया

झुकती मीनार उर्फ गैरिसेंड टावर ( Garisenda Tower) के गिर जाने की स्थिति में आसपास की घरों को सुरक्षा की नजर से देखते हुए उसके चारों ओर एक धातु का घेरा लगाया जाएगा। जिससे कि आसपास का घर और वहां के रहने वाले लोगों के जोखिम को कम किया जा सके।

इटली का बहुत ही पुराना और 1000 साल का यह टावर जिसको की ( Garisenda Tower) टावर कहा जाता है, अब यह गिरने की स्थिति में आ गया है । गैरिसेंड टावर ( Garisenda Tower) उर्फ ‘ झुकती मीनार’ के बहुत ज्यादा झुक जाने की वजह से इसको गिरने का खतरा पैदा हो गया है। और यह दावा बहुत सारे रिपोर्ट्स में भी किया गया है। बताते चलें कि यह 1000 साल पुराने इस टावर को लीनिंग टावर उर्फ झुकी हुई मीनार के नाम से भी जाना जाता है। 150 फीट ऊंचे गैरिसेंड टावर को 14वीं शताब्दी के आसपास उस समय के अधिकारियों ने स्थिर करने के मकसद से इसके टॉप को हटाने का प्रयास किया था तब से ही यह चार डिग्री के कोड़ पर झुक गया है। जबकि सात अजूबा में से पीसा की मीनार 5 डिग्री पर ही झुकी हुई है।

( Garisenda Tower) टावर के गिरने का खतरा हुआ तेज

गैरी सांड टावर उर्फी झुकती हुई मीनार को बचाने के लिए इटली सरकार ने सालों से इसका रखरखाव पर बहुत पैसा खर्च कर रही है । लेकिन अब यह टावर बहुत ही ज्यादा झुक गया है जिसके चलते इसके गिरने का खतरा पैदा हो गया है। इसके गिरने की खतरा को देखते हुए शहर के बड़े अधिकारियों के सामने नागरिक सुरक्षा योजना लागू करने की स्थिति खड़ी हो चुकी है। सीएनएन न्यूज के मुताबिक टावर की अचानक और अप्रत्याशित रूप से गिरने का खतरा मंडरा रहा है।

गैरीसेंडा टावर की चारों तरफ लगेगा सुरक्षा का घेरा

इस टावर के दाहिने और इसके मलबे गिरने की स्थिति में आसपास के घरों का सुरक्षा देखते हुए इस टावर के चारों तरफ एक धातु का घेरा लगाया जाएगा। नगर परिषद ने अपना एक बयान जारी करके कहा है कि, टावर गिरने और मलबे से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक घेरा बनाया जाएगा। जिससे कि आसपास के घरों और वहां के रहने वाले लोगों का जोखिम को कम किया जा सके। साल 2019 से इस साइट की निगरानी करने वाली एक वैज्ञानिक की कमेटी ने इस पर चेतावनी भी जारी की है।

इसके बेस टावर में दिख रहा ‘क्रॉसिंग कंप्रेशन’

झुकी हुई मीनार या गैरी सेंड टावर को लेकर उन्होंने सेंसर भी लगाए हैं जो की बहुत ही पुराना गैरीसेंड टावर की गतिविधियों को मापते हैं। CNN न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक कमेटी ने कहा है कि, अक्टूबर 2023 में सेंसर का रीडिंग ने खतरे की घंटी बजा दी थी। और हाई अलर्ट में कहा गया है कि बेस टावर में क्रॉसिंग कंप्रेशन देखा गया है। जो की बहुत ही खतरनाक है। टावर में इसे इस्तेमाल किए गए पत्थरों में दरारें ऊपर की परत तक फैल सकती है। यह जैसे ही यह रिपोर्ट सामने आई तो अधिकारियों ने टावर के आसपास और नजदीक के क्षेत्र को बंद करना शुरू कर दिया है। और इस तरफ आने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया है ।

One thought on “इटली देश का 1000 साल पुराना झुकती हुई मीनार Garisenda Tower गिरने की कगार पर पहुंची हाई अलर्ट जारी किया गया

Comments are closed.