17 April 2024
कबीर दास का जन्म कब हुआ था और कहां पर हुआ था? | kabir das ka janm kab hua tha  aur kahan hua tha?

कबीर दास का जन्म कब हुआ था और कहां पर हुआ था? | kabir das ka janm kab hua tha aur kahan hua tha?

kabir das ka janm kab aur kahan hua tha :- भाइयों और बहनों, कबीर दास जी के बहुत सारे दोहे और कविता आपने पढ़ा होगा लेकिन क्या आपको यह पता है कि  कबीर दास का जनम कब हुआ था और कहा हुआ था  यदि आप  नहीं जानते है तो आज के आर्टिकल में हमलोग इस के बारे में पढ़ेंगे, तो बिना देरी के आइए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और यह जानते हैं कि कबीर दास का जन्म कब और कहां हुआ था।


कबीर दास का जन्म कैसे हुआ था? (kabir das ka janam kab aur kaise hua tha?)

मित्रों, आपको यदि नहीं पता है तो मैं जानकारी के लिए आपको बताना चाहूंगा कि संत कबीरदास का जन्म साल 1398 ई. में लहरतारा ताल (काशी) वाराणसी (जो की उत्तर प्रदेश मे है) में हुआ था. हालाँकि संत कबीरदास के सही जन्म तिथि के बारे में किसी को भी कुछ नहीं पता है।

कबीर दास के जन्म से संबंधित बहुत सी कहानियां प्रचलित है जैसे की एक कहानी यह है कि वह बिश्व गुरु रामानंद स्वामी जी के आशीर्वाद से काशी की विधवा ब्राह्मणी के गर्भ से पैदा हुए थे। किन्तु ब्राह्मणी वह बालक को लहरतारा के ताल के पास फेंक कर आ गई थी। उसके उपरांत एक नीरू नाम का जुलाहा का नजर बालक कबीर दास पर पड़ा उसके बाद नीरू जुलाहा अपने घर लाया और उन्हें पाल पोस कर बड़ा किया। उसके बाद जब बड़े हुए तो सब लोग इन्हे कबीर दास कहने लगे।

एक कहावत है कि कबीरदास बाल्य अवस्था से मुस्लिम थे और युवावस्था में स्वामी रामानंद से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने स्वामी रामानंद को ही अपना गुरु मान लिया और हरदम के लिए हिंदू धर्म अपना लिया। कुछ लोगो का यह मानना है की कबीर दास का जन्म काशी के लहरतारा पोखरा में कमल के पुष्प पर हुआ था।


कबीरदास का जन्म कहां हुआ था और किस स्थान पर हुआ था (kabir das ka janam kahan hua tha?)

कबीर दास का जन्म 15वीं शताब्दी के बीच में काशी (वाराणसी, उत्तर प्रदेश) में हुआ था। उनका जन्म ब्राह्मण कुल मे हुआ था। कबीरदास जी जब छोटे थे तो उनकी मां उनको लहरतारा के ताल के पास रख कर आ गई थी और फिर उसके बाद नीरू जुलाहा का नजर बालक कबीर दास पर पड़ा फिर वह अपने घर लाया और उसे पाल –पोस कर  बड़ा किया। फिर जब वह बड़े हुए तो  इन्हें कबीर कहा जाने लगा।

यह भी पढे ..


कबीर दास की मृत्यु कब और कैसे हुई?

कबीर दास का जन्म बनारस में साल 1398 में  हुआ था उसके बाद वह बनारस ही रहा करते थे उन्होंने लगभग पूरी जिंदगी बनारस काशी में बिताई लेकिन जीवन के अंतिम समय में वह मगहर चले गए और  फिर उनका मृत्यु पांच सौ साल पहले मगहर में ही हो गया था।


FAQ,s

Q. कबीर दास का जन्म स्थान कहाँ माना जाता है?

Ans :- कबीरदास का जन्मअस्थली  लहरतारा ताल (काशी) वाराणसी को कहा जाता है।

Q. कबीर दास का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans :- कबीर दास का जन्म 1398 ई. को  Varanasi (काशी) में हुआ था।

Q. कबीरदास का जन्म कब मनाया जाता है?

Ans :- कबीरदास जयंती प्रत्येक साल 14 जून को ही मनाई जाती हैं।


[ अंतिम विचार ]

तो मित्रों इस लेख में आप लोग यह जाने हैं कि kabir das ka janm kahan hua tha? तथा kabir das ka kab janm hua tha bharat में? और यदि आप लोगों को यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप लोग इस आर्टिकल के द्वारा कबीर दास जी के जन्म और मृत्यु से संबंधित जानकारी जान गए हैं तो आप अपने दोस्तों के पास इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें..धन्यवाद


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *