21 May 2024

EPFO full form in hindi – EPFO क्या है? और इसके फायदे क्या-क्या है?

EPFO Kya Hai | EPFO क्या है | EPFO Full Form | EPFO Full Form  | Full Form Of EPFO in Hindi | EPFO Full Form in Hindi | EPFO Meaning in hindi


EPFO full form: आप किसी सरकारी संस्थान या गैर सरकारी संस्था में नौकरी करते हैं तो ऐसे में आपने EPFO के बारे में जरूर सुना होगा।

लेकिन ESIC क्या है, और ESIC के Full Form क्या है इसके बारे मे कोई भी जानकारी है या नहीं, अगर नहीं तो आइए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं, और EPFO ke Full form, EPFO Kya Hota Hai, और EPFO Meaning in Hindi इन सब के बारे मे के बारे मे विस्तार से जानकारी ले सकते हैं।


EPFO Full Form in hindi – EPFOके Full Form  क्या होता है।

EPFO का full form English मे “Employees’ Provident Fund Organisation” होता है और  हिंदी में EPFOके Full Form  “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” होता है, यह एक प्रकार का भारत सरकार के द्वारा चलने वाला सरकारी संगठन है जो कर्मचारियों को पेंशन ,बीमा की सुरक्षा देने  करने के लिए भी जाना जाता है।

EPFO Full FormEmployees’ Provident Fund Organisation

E  –  Employees
P  –  Provident
F  –  Fund
  Organisation


EPFO(EPFO Kya Hai) क्या है?

EPFO या “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” भारत सरकार का ही एक संगठन है जो कर्मचारियों के लिए अलग-अलग लाभ प्रदान करता है। यह संस्था को 1952 में बनाया गया था और यह निधि न्यायालय के तहत कार्य करता है। इसका मुख्य काम भारत के कर्मचारियों को पेंशन और बीमा की सुरक्षा प्रदान करना भी होता है।

अगर आसान भाषा में EPFO की बात करें तो जब आपलोग किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में कोई नौकरी करते हैं और उस संस्था के द्वारा दिए गए ईपीएफ की सुविधा इसी संगठन के द्वारा रजिस्ट्रेशन पूरी करके उपलब्ध किया जाता है।


EPFO (ईपीएफओ) की प्रमुख फायदे क्या हैं ?

  • EPFO की सबसे बड़ा फायदा ये है कि भारत में सैलरी पा रहे कर्मचारियों को पेंशन और  बीमा संबंधित संगठन के द्वारा प्रदान किया जाता है ।
  • EPFO का परिचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है इसलिए कभी कुछ गलत होने की कोई गुंजाइश नहीं नहीं रहता है।
  • जिस संस्था में 20 और 20 से ज्यादा कर्मचारी रहते हैं उन्हें EPFO में खुद को रजिस्टर करना ही पड़ता है और वहां पर काम कर रहे कर्मचारियों को पेंशन और बीमा का सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करना अति आवश्यक हो जाता है।
  • यदि कोई कर्मचारी अपने EPFO खाते में समायानुशार कुछ राशि जमा करते हैं तो उनकी मृत्यु के बाद बीमा स्कीम का फायदा उसके परिवार को मिल जाता है ।
  • इस के अलावा इसका बड़ा फायदा यह है कि इसके अंतर्गत समय से पैसा जमा करते हैं तो उस पर बैंक के एफडी (fd) से ज्यादा ब्याज मिलता है।

EPFO प्रमुख योजनाएं

कर्मचारी भविष्य निधि योजना (EPF) : कर्मचारियों को पेंशन के लिए पैसा बचत करने की सहूलियत देती है। कर्मचारी और संस्था का समयानुसार योगदान मिलता है और पेंशन के साथ कर्मचारी को समयानुसार निधि राशि भी दी जाती है।

कर्मचारी भाग्य लक्ष्मी योजना  (EPS): इस योजना के द्वारा पेंशन के लिए विशेष योगदान किया जाता है जिसमें कंपनी कुछ अंशदान करती है। और इसमें कर्मचारी की मृत्यु के पश्चतात  उसके परिजनों को इसका लाभ मिलता है।

कर्मचारी संघ बीमा योजना (EDLI): इस योजना के द्वारा कर्मचारियों को जीवन बीमा प्रदान किया जाता है। इसमें कर्मचारी की मृत्यु के पश्चात परिजनों को आर्थिक मदद मिलती है।

कर्मचारी गारंटी योजना (EPG): इसमे कर्मचारियों को संस्था के द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम मासिक का गारंटी प्राप्त होता है।


FAQs?

तो आइए अब EPFO से जुड़ा कुछ सवालों के जवाब जानते हैं जिसके बारे में लोगों द्वारा जानने की इच्छा होता है, और वे इसके लिए गूगल सर्च भी किया करते हैं।

Q. EPFO क्या है?

Ans: यह एक प्रकार का सरकारी संस्था है जो कि कर्मचारियों को पेंशन और बीमा की सुरक्षा देने के लिए जाना जाता है।

Q. ईपीएफ मतलब क्या होता है?

Ans: EPFO का meaning English मे “Employees’ Provident Fund Organisation” होता है और हिंदी मे EPFO के अर्थ “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” होता है

Q. साल में कितनी बार पीएफ निकाल सकते हैं?

Ans: कर्मचारी EPFO अकाउंट से जमा कुल हिस्से का 50%  पैसा कभी भी निकाल सकता है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने  EPFO ke Full form, EPFO Kya Hota Hai, और EPFO Meaning in Hindi  आदि के बारे में जाना है। और हम उम्मीद करते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद EPFO से सम्बन्धित सभी की जानकारी मिल गया होगा।

इसे भी पढ़े :

One thought on “EPFO full form in hindi – EPFO क्या है? और इसके फायदे क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *