17 April 2024
Telecaller meaning in Hindi

Telecaller meaning in Hindi | हिन्दी मे टेलिकालर का मतलब क्या होता है।

Telecaller meaning in Hindi :- Telecaller मे “BPO”  इस शब्द को सायद आप सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि Telecaller या BPO होता क्या है और telecaller job मे क्या होता है यदि नहीं जानते है तो आज इस blog के माध्यम से मै आपको बताता हूँ कि Telecalling means क्या होता है। मेरा नाम रवि सिंह है तो चलिए अब शुरू करते हैं।


Telecaller meaning in Hindi (कॉल सेंटर का हिन्दी मे अर्थ क्या होता है?)

Tellecaller देखा जाए तो यह  एक प्रकार का नौकरी होता है जो कि खासकर टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा प्रदान किया जाता है। लेकिन अब बहुत सारी संस्था और बैंक भी टेलिकालर को रख रही है, यदि विस्तार से बताएं तो हम सभी को पता ही है कि भारत में बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां और बैंक है जैसे कि जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन आइडिया, बीएसएनएल, आईसीआईसीआई बैंक और इत्यादि और इन सभी कंपनियों का अपना एक कॉल सेंटरहोता है जहां से यह अपनी सभी टेलीकॉम सिम के बारे में जानकारी देते हैं और उनसे संबंधित समस्याओं का समाधान करते हैं।

यह टेलीकॉम कंपनियां अपने कॉल सेंटरमें नौकरी पर रखने के लिए काफी लोगों को hired करती है और उन सभी नौकरी में से BDO और tellecaller भी एक प्रकार का नौकरी होता है।

इस tellecaller मे नौकरी मे ग्राहकों के समस्याओ का समाधान दिया जाता है और कंपनी से जुड़ा सभी सवालों का जवाब भी दिया जाता है तथा उसे टेलीकॉम कंपनी के सेवाओं के बारे में समझाया जाता है। इस प्रकार से कंपनी और ग्राहकों के बीच में बातचीत करने के लिए नौकरी पर रखा जाता है और उसी नौकरी को कॉल सेंटरभी (telecaller)  कहा जाता है |


Telecaller job meaning in hindi (कॉल सेंटर नौकरी का अर्थ क्या होता है?)

कॉल सेंटरनौकरी को कॉल सेंटरकी नौकरी भी कह सकते है जिसके लिए टेलीकॉम कंपनी जैसे कि जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन आइडिया और बहुत सारी कॉम्पनिया  नौकरी का ऑफर देती है। इस कॉल सेंटरनौकरी में कंपनियों में ग्राहकों द्वारा आने वाली फोन को उठाने तथा उनको कंपनी के ऑफर के बारे में जानकारी देनी होती है जो की देते भी है।

इस प्रकार से कॉल सेंटरके नौकरी मे ग्राहकों को टेलीकॉम कंपनी के अलग-अलग ऑफर एवं समस्याओं के समाधान हेतु बातचीत होती रहती है। इस telecaller job को अभी के समय में कस्टमर केयर के नाम से जानते है। सही कहें तो telecaller job को ही कस्टमर केयर नौकरी भी कहा जाता है।

इसमें कंपनी के द्वारा ग्राहक के सभी समस्याओं का भी समाधान हेतु काम किया जाता है और ग्राहकों और कंपनियों के परस्पर सामंजस्य एवं संबंध बढ़ाने हेतु कार्य होता है और ग्राहकों को उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है तथा उनकी बड़ी शिकायतों को कंपनियों तक पहुंचाया भी जाता है।


Telecalling meaning in Hindi (टेलीकॉलिंग का मतलब क्या होता है?)

Telecaller meaning in Hindi जिसे हम आसान भाषा में कॉल सेंटरके नाम से भी जानते हैं।  वह एक प्रकार का Group होता है  जिसका काम होता है, ग्राहकों द्वारा की जाने वाली फोन को उठानाhttps://abpbnews.com/jamu-kasmir-pulwama-men-atankwadi-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b2%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%be/  और उनकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान निकालना। हर कंपनी या संगठन का अपना Telecalling या कॉल सेंटरका ऑफिस होता है।


Telecaller BPO meaning in Hindi (कॉल सेंटरबीपीओ क्या होता है?)

दोस्तों यदि बात करेंगे कॉल सेंटरबीपीओ क्या होता है तो मैं आपको बताता चलू की कॉल सेंटरमें एक बीपीओ का पोस्ट भी होता है तथा कॉल सेंटरको बीपीओ भी कहा जाता है यानी कि Telecaller और BPO दोनों word एक होते हैं और दोनों की कार्य सामान्य होती है। BPO का full form ‘Business process outsourcing’ होता है।


Types of BPO in hindi (टेलीकॉलिंग का प्रकार)

जैसा कि हमने ऊपर समझाया है कि Call Centre, Telecaller और BPO इन सब का मतलब एक ही होता है सिर्फ  इसका अलग-अलग स्थान पर  इनका अलग-अलग इस्तेमाल किया जाता है और हम बात करें कि टेलीकॉलिंग के कितने प्रकार होते हैं तो यह दो प्रकार के होते हैं।

In Bond Call Center : –  जब कोई ग्राहक द्वारा किसी कंपनी के सामान का इस्तेमाल करने में असुविधा होती है तब ग्राहक उसका समाधान के लिए कंपनी के कॉल सेंटरपर फोन करता है और अपनी समस्याओं को समझाता है जिसे हम In Bond Call Center भी कहते हैं।

Out Bond Call Center : – जब कोई कंपनी अपनी नई प्रोडक्ट मार्केट में Launch करतीं है और उस प्रोडक्ट के बारे में ग्राहकों को समझाने के लिए ग्राहकों को फोन करती है और नए प्रोडक्ट के बारे में समझाती है तो उसे ही Out bond Bond Call Center भी कहा जाता है।


Telecaller Job Qualification (कॉल सेंटरया बीपीओ की नौकरी करने के लिए जरूरी योग्यताएँ)

दोस्तों जैसा कि पता है कि हर एक कंपनियों को अपने ग्राहक से बात करने के लिए और उसके समस्याओं का समाधान करने के लिए एक कॉल सेंटरस्थापित बहुत  आवश्यक होता है क्योंकि इसके माध्यम से ही ग्राहकों की समस्याओं का समाधान  किया जाता है। और इसके लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां, कॉल सेंटरमें कॉल सेंटरव बीपीओ के पोस्ट पर नौकरी निकालती है और लोगों को कॉल सेंटरमे नौकरी ऑफर करती है. यदि आपको इस नौकरी को पाना है तो आपके पास जरूरी योग्यताएं होनी चाहिए जैसे की :-

  • आवेदनकर्ता को हिंदी और अंग्रेजी का सही जानकारी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को computer की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को सुनने और समझने की अच्छी क्षमता होनी भी जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता को computer Typeing का  थोड़ा बहुत अनुभव भी होना चाहिए।

तो दोस्तों यदि आपके पास यह सभी योग्यताएं हैं तो आप भी  कॉल सेंटरनौकरी का अप्लाई कर सकते हैं और telecaller job ले सकते हैं।


Telecaller job के लिए ट्रेनिंग कैसे करवाई जाती है?

जब कोई कॉल सेंटरमें नौकरी के लिए योग्य होता है तो सबसे पहले किसी लोगों से कैसे बात करना है उसका ट्रेनिंग दी जाती है कि किस-किस परिस्थितियों में लोगों से क्या और कैसे बात करना है और किन शब्दों का use करना है जैसे कि :-

नमस्कार, आपका दिन अच्छा हो, मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हूँ, ठीक है, धन्यवाद, क्या मैं आपका कीमती  समय ले सकता हूँ, आदि जैसे शब्द को कॉल सेंटरमे नौकरी करने वाले को सबसे पहले बताया जाता है।

और उस ट्रेनिंग में बताया जाता है कि जब कोई ग्राहक आपसे गलत भाषा का प्रयोग करके बात करे तो आप उस समय उस परिस्थिति को संभालेगे की नहीं और अलग-अलग स्वभाव के ग्राहकों को समस्याओं का सही समाधान भी बताया जाए।


Call center job options 2022 – टेलीकॉलिंग नौकरी ऑप्शन

ऊपर बताई गई कॉल सेंटरया बीपीओ की नौकरी करने के जरूरी योग्यताएँ को पास कर चुके हैं और इंटरव्यू को भी पास कर चुके हैं और आप Telecaller की job करना चाहते हैं तो इस सेक्टर में काफी सारे Call center job options आपके लिए मौजूद हैं। कुछ Telecaller job options के बारे मे बताए तो:-

  • Banking sector
  • production company
  • tourism sector company
  • customer service company
  • service provider company
  • credit and tax collection agencies
  • logistics home delivery company
  • government or semi-government company
  • Food and beverage home delivery company
  • Airplane/Rail Ticket Booking Services Company

Telecaller job salary – Telecaller fresher salary per month

Telecaller job मे वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास इस सेक्टर में कितना समय का अनुभव है। बिना अनुभव वाला व्यक्ति को Telecaller job मे 8000 से 9000 के बीच में महीने का सैलरी आ सकती है

समय के साथ आप का अनुभव अच्छा होता है और आप ग्राहकों से अच्छी तरह से बात करने में अच्छे होते हैं तो आपको इसमे काफी अच्छी सैलरी मिल सकती है। अनुभव वाला आदमी को Telecaller job मे सैलरी 25000  महीना मिल सकता है।

वेतन इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप उस कंपनी के कितने प्रोडक्ट Sell सकते हैं और कितना लीड जनरेट कर सकते हैं। तो हमे आशा है की अब आप अपने अनुसार पसंद सकते हैं कि आपको कोन सी कंपनियों में Telecaller job करनी है।


FAQ,S

Q. कॉल सेंटर नौकरी का मतलब क्या होता है?

Ans. कॉल सेंटर नौकरी एक प्रकार का कॉल सेंटर नौकरी है जिसके लिए टेलीकॉम कंपनी जैसे कि जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन आइडिया, नौकरी ऑफर करती है।

Q. कॉल सेंटर या बीपीओ की नौकरी करने के लिए जरूरी योग्यताएँ?

Ans.
1. आवेदनकर्ता को हिंदी और अंग्रेजी भाषा का सही ज्ञान होना चाहिए।
2. आवेदनकर्ता को computer की सिख होनी चाहिए।
( और जरूरी योग्यताएँ जानने के लिए यहां par click करें)


[ अंतिम विचार ]

मित्रों हमें आशा है कि आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगेगा  और आपको Telecaller meaning in  Hindi  का मतलब क्या होता है यह समझ में आ गया होगा। और Telecaller job क्या होता है या  Telecaller Job Qualification  क्या होता है और Telecaller job में वेतन  कितना मिलता है यह भी समझ गए गए होंगे। तो अब इसी जानकारी के साथ इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं..  धन्यवाद

One thought on “Telecaller meaning in Hindi | हिन्दी मे टेलिकालर का मतलब क्या होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *