22 May 2024
Migration Certificate meaning in hindi

Migration Certificate meaning in hindi | Migration Certificate क्या होता है?

जब आप एक क्लास से दूसरे क्लास में जाते हैं तो तब आपको Migration Certificate की जरूरत होती है। यदि आपके पास Migration Certificate नही रहेगा तो आपको अगले क्लास में एडमिशन नहीं मिल पाएगा। नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम रवि सिंह है और आप लोगो का स्वागत है मेरे ब्लॉग share markets Hub में, आइए आज हमलोग जानेंगे की माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां कहां होता है।

Migration Certificate क्या होता है? (Migration Certificate meaning in hindi )

Migration Certificate एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। माइग्रेशन और ट्रांसफर सर्टिफिकेट दोनो ही अलग अलग सर्टिफिकेट है और इन दोनो का इस्तेमाल भी अलग अलग होता है। Migration Certificate इस इस्तेमाल स्कूल से कॉलेज में जाने या स्कूल बोर्ड बदलने में किया जाता है। और ट्रांसफर का इस्तेमाल एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में जाने के लिए किया जाता है ।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

यदि आपका मार्कशीट और सर्टिफिकेट भूल जाते हैं तो आप सरल केंद्र पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और फिर आपको ऑनलाइन डुप्लीकेट कॉपी जारी कर दी जाएगी जिसे आप वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं और अपने कॉलेज या स्कूल के इस्तेमाल में कर सकते हैं।

Migration Certificate कैसे बनता है?

Migration Certificate ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से बनता है आपको जिस तरीके से आसानी हो उसे तरीके से आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं ऑफलाइन बनाने का तरीका यह है कि इसके लिए इसके लिए आपको कॉलेज जाना पड़ेगा और वहां पर फॉर्म भरकर आपको जमा करना पड़ेगा और जिस कॉलेज में आप जाना चाहते हैं उसे कॉलेज का सिफारिश पत्र भी चाहिए बिना सिफारिश पत्र का Migration Certificate नहीं बनता है तो इस बात को ध्यान रखिएगा कि जवाब माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जा रहे हो तो उसे कॉलेज का सिफारिश पत्र भी चाहिए।इसमें कुछ दिन का समय भी लग सकता है।

क्या मैं माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बिना एडमिशन ले सकता हूं?

हाल ही में कमेटी द्वारा 5 मार्च 2022 को यह नोटिफिकेशन जारी किया गया था कि मेडिकल कॉलेज और डेंटल जैसे कॉलेज में Migration Certificate की आवश्यकता नहीं होती है। मेक के नोटिस के अनुसार आप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं रहेगी यदि आपके पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आपका एडमिशन हो जाएगा।

क्या डुप्लीकेट माइग्रेशन सर्टिफिकेट वैलिड होता है या नहीं?

जरूर डुप्लीकेट Migration Certificate ओरिजिनल सर्टिफिकेट की तरह काम करता है आपके पास यदि डुप्लीकेट माइग्रेशन सर्टिफिकेट है तो भी आप अपना एडमिशन करा सकते हैं। मुख्य तौर पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट केंद्र स्कूल और राजकीय स्कूल दोनों के द्वारा जारी किया जाता है आप यदि केंद्रीय स्कूल में पढ़ते हैं तो केंद्रीय स्कूल का Migration Certificate लगेगा और राज्य किया स्कूल पर पढ़ते हैं तो राज्य सरकार द्वारा माइग्रेशन सर्टिफिकेट लगेगा।

मूल मार्कशीट खो जाने पर क्या करें?

मूल मार्कशीट खो जाने पर आप अपने बोर्ड से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आपका मूल मार्कशीट खो गया है तो फिर बोर्ड प्रशासन आपसे रोल नंबर और कौन से साल में पास किए थे और सभी जानकारी जो है आपसे लेंगे और आप अपनी सारी जानकारी बोर्ड प्रशासन को प्रदान करें जिससे कि आपका मार्कशीट जारी करने में सहायता हो सकती है यदि आपके पास मार्कशीट की फोटो कॉपी है तो आप ऑनलाइन मार्कशीट के लिए अप्लाई कर सकते हैं

अगर मेरी 12वीं की मार्कशीट खो गई है तो क्या करें?

अगर आपकी 12वीं की मार्कशीट खो गई है तो अब आप अपने सारे डॉक्यूमेंट के साथ बोर्ड को एक आवेदन लिखकर दे सकते हैं उसके बाद बोर्ड आपके सारे डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगा उसके बाद 12वीं की डुप्लीकेट मारपीट जारी कर देगा डुप्लीकेट मार्कशीट ओरिजिनल मार्कशीट की ही तरह काम में आता है |


One thought on “Migration Certificate meaning in hindi | Migration Certificate क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *